Diabetes क्या है और उसे कैसे बचे?

Diabetes

summary

1.What is Diabetes? [ डायबिटीज/ मधुमेह क्या है?]

2.What are the different types of diabetes? [मधुमेह के विभिन्न प्रकार क्या हैं?]

3.Diabetes status in world

4.टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने की संभावना किसे है?

5.मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं?

6.मधुमेह के क्या लक्षण हैं?

7.टाइप 1 डायबिटीज का क्या कारण है?

8.टाइप 2 मधुमेह किन कारणों से होता है?

9.इंसुलिन प्रतिरोध[Insulin resistance]

10.FAQ

1.What is Diabetes? [ डायबिटीज/ मधुमेह क्या है?]

मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो तब होती है जब आपका रक्त ग्लूकोज़[Blood glucose], जिसे रक्त शर्करा[Blood sugar] भी कहा जाता है, बहुत अधिक हो जाता है। रक्त ग्लूकोज आपकी ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और आपके द्वारा खाए गए भोजन से आता है।

इंसुलिन[insulin], एक हार्मोन जो अग्न्याशय[Pancrease] द्वारा बनाया जाता है, भोजन से ग्लूकोज को आपकी कोशिकाओं में ऊर्जा के लिए उपयोग करने में मदद करता है। कभी-कभी आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज़ नहीं बनाता है – या  अच्छी तरह से इंसुलिन का उपयोग नहीं करता है।

तब ग्लूकोज आपके रक्त में रहता है और आपकी कोशिकाओं तक नहीं पहुंचता है। समय के साथ, आपके रक्त में बहुत अधिक ग्लूकोज होने से स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि मधुमेह का कोई इलाज नहीं है, फिर भी आप अपने मधुमेह के प्रबंधन और स्वस्थ रहने के लिए कदम उठा सकते हैं।

कभी-कभी लोग मधुमेह को “चीनी का एक स्पर्श[a touch of sugar]” या “बॉर्डरलाइन मधुमेह[Borderline diabetes]” कहते हैं। इन वाक्यों से पता चलता है कि किसी को वास्तव में मधुमेह नहीं है या उसे कम गंभीर मामला है, लेकिन मधुमेह का प्रत्येक मामला गंभीर है।

2.What are the different types of diabetes? [मधुमेह के विभिन्न प्रकार क्या हैं?]

मधुमेह के सबसे आम प्रकार टाइप 1, टाइप 2 और गर्भावधि मधुमेह[gestational diabetes] हैं।

Type 1 Diabetes [टाइप 1 डायबिटीज]

यदि आपको टाइप 1 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन नहीं बनाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली आपके अग्न्याशय में उन कोशिकाओं पर हमला करती है और नष्ट कर देती है जो इंसुलिन बनाती हैं। टाइप 1 मधुमेह आमतौर पर बच्चों और युवा वयस्कों में निदान किया जाता है, हालांकि यह किसी भी उम्र में प्रकट हो सकता है। टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों को जीवित रहने के लिए हर दिन इंसुलिन लेने की आवश्यकता होती है।

Type 2 Diabetes [मधुमेह टाइप 2]

यदि आपको टाइप 2 मधुमेह है, तो आपका शरीर इंसुलिन को अच्छी तरह से उपयोग नहीं करता है। आपको किसी भी उम्र में टाइप 2 मधुमेह विकसित हो सकता हैं, यहां तक ​​कि बचपन के दौरान भी। हालांकि, इस प्रकार का मधुमेह ज्यादातर मध्यम आयु वर्ग और वृद्ध लोगों में होता है। टाइप 2 मधुमेह का सबसे आम प्रकार है।

credit:-shutterstock

Gestational diabetes [गर्भावधि मधुमेह]

गर्भवती होने पर गर्भकालीन मधुमेह कुछ महिलाओं में विकसित होता है। ज्यादातर बार, इस प्रकार का मधुमेह बच्चे के जन्म के बाद दूर हो जाता है। हालाँकि, यदि आपको गर्भावधि मधुमेह है, तो आपको बाद में जीवन में टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। कभी-कभी गर्भावस्था के दौरान निदान किया गया मधुमेह वास्तव में टाइप 2 मधुमेह होता है।

अन्य प्रकार के मधुमेह

कम सामान्य प्रकारों में मोनोजेनिक मधुमेह[monogenic diabetes] शामिल है, जो मधुमेह का एक विरासत[inherited] में मिला हुआ रूप है, और सिस्टिक फाइब्रोसिस[cystic fibrosis] से संबंधित मधुमेह बाहरी लिंक[External link] है।

3.Diabetes status in world

2019 में वैश्विक मधुमेह का प्रसार 9.3% (463 मिलियन लोग) था , 2030 तक 10.2% (578 मिलियन) और 2045 तक 10.9% (700 मिलियन) बढ़ रहा है। यह प्रचलन ग्रामीण की तुलना में शहरी (10.8%) में अधिक है। (7.2%) क्षेत्र, और उच्च आय (10.4%) कम आय वाले देशों (4.0%) की तुलना में उनमें से 4 से अधिक लोगों को पता नहीं था कि उन्हें यह बीमारी है। मधुमेह 65 से अधिक उम्र के 4 लोगों में से 1 को प्रभावित करता है। वयस्कों में लगभग 90-95 प्रतिशत मामले टाइप 2 मधुमेह के हैं|

4.टाइप 2 डायबिटीज के विकसित होने की संभावना किसे है?

  • आप 45 वर्ष या अधिक आयु के हैं
  • मधुमेह का पारिवारिक इतिहास[ Family history] है
  • अधिक वजन
  • शारीरिक निष्क्रियता
  • दौड़ और उच्च रक्तचाप जैसी कुछ स्वास्थ्य समस्याएं
  •  जब आप गर्भवती हो तब आपको टाइप 2 डायबिटीज होने की संभावना अधिक है।

5.मधुमेह से ग्रस्त लोगों में कौन सी स्वास्थ्य समस्याएं विकसित हो सकती हैं?

समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा ग्लूकोज इन समस्याओं की ओर ले जाता है

  • दिल की बीमारी[heart disease ]
  • आघात[stroke ]
  • गुर्दा रोग[kidney disease]
  • आँखों की समस्या[eye problems]
  • दंत रोग[dental disease]
  • नस की क्षति[nerve damage]
  • पैरों की समस्या[foot problems]

6.मधुमेह के क्या लक्षण हैं?

मधुमेह के लक्षणों में शामिल हैं

  • अधिक प्यास लगना [ increased thirst]
  • अधिक पेशाब करना [increased urination]
  • अत्यधिक भूख लगना [increased hunger]
  • थकान[fatigue]
  • धुंधली दृष्टि[blurred vision]
  • पैरों या हाथों में सुन्नता या झुनझुनी[numbness or tingling in the feet or hands]
  • घाव जो ठीक नहीं होते[sores the do not heal]
  • अस्पष्टीकृत वजन घटाना [unexpected weight loss]

टाइप 1 मधुमेह के लक्षण कुछ ही हफ्तों में, जल्दी से शुरू हो सकते हैं। टाइप 2 डायबिटीज के लक्षण अक्सर कई वर्षों में धीरे-धीरे विकसित होते हैं- और इतने हल्के हो सकते हैं कि आप उन्हें नोटिस भी नहीं कर सकते। टाइप 2 मधुमेह वाले कई लोगों में कोई लक्षण नहीं होते हैं।

कुछ लोगों को यह पता नहीं चलता है कि जब तक उन्हें मधुमेह से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं नहीं होती हैं, जैसे कि धुंधली दृष्टि या हृदय की परेशानी।

7.टाइप 1 डायबिटीज का क्या कारण है?

टाइप 1 मधुमेह तब होता है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली, संक्रमण से लड़ने के लिए शरीर की प्रणाली, अग्न्याशय के इंसुलिन-उत्पादक बीटा कोशिकाओं[beta cell] को नष्ट कर देती है। वैज्ञानिकों को लगता है कि टाइप 1 डायबिटीज जीन और पर्यावरणीय कारकों जैसे वायरस के कारण होता है, जो रोग को गति प्रदान कर सकता है।

8.टाइप 2 मधुमेह किन कारणों से होता है?

टाइप 2 डायबिटीज– मधुमेह का सबसे आम रूप है- जीवनशैली कारकों और जीन सहित कई कारकों के कारण होता है।

अधिक वजन, मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता

यदि आप शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं हैं और अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आपको टाइप 2 मधुमेह विकसित होने की अधिक संभावना है। अतिरिक्त वजन कभी-कभी इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है और टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में आम बात  है।

शरीर में वसा के स्थान पर भी फर्क पड़ता है। अतिरिक्त पेट वसा इंसुलिन प्रतिरोध, टाइप 2 मधुमेह, और हृदय और रक्त वाहिका रोग से जुड़ा हुआ है। यह देखने के लिए कि क्या आपका वजन आपको टाइप 2 मधुमेह के खतरे में डालता है, इन बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) की जाँच करें।

   BMI = kg/m2

1] कम वजन: बीएमआई 18.5 से कम है|
2] सामान्य वजन: बीएमआई 18.5 से 24.9 है|
3] अधिक वजन: बीएमआई 25 से 29.9 है|
4] मोटापा: बीएमआई 30 या अधिक है|

9.इंसुलिन प्रतिरोध[Insulin resistance]

टाइप 2 मधुमेह आमतौर पर इंसुलिन प्रतिरोध के साथ शुरू होता है, एक ऐसी स्थिति जिसमें मांसपेशी, यकृत, और वसा कोशिकाएं इंसुलिन का अच्छी तरह से उपयोग नहीं करती हैं। परिणामस्वरूप, आपके शरीर को ग्लूकोज कोशिकाओं में प्रवेश करने में मदद करने के लिए अधिक इंसुलिन की आवश्यकता होती है।

सबसे पहले, अग्न्याशय अतिरिक्त मांग के साथ बनाए रखने के लिए अधिक इंसुलिन बनाता है। समय के साथ, अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन नहीं बना सकता है, और रक्त शर्करा का स्तर बढ़ जाता है।अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त व्यक्ति की प्रवृत्ति को बढ़ाकर जीन भी टाइप 2 मधुमेह के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

10.FAQ

Q.What is the main cause of diabetes? [ मधुमेह का मुख्य कारण क्या है?]

A.मधुमेह एक पुरानी स्थिति[Chronic condition ] है जो रक्त में असामान्य रूप से उच्च स्तर की शर्करा (ग्लूकोज) से जुड़ी होती है। अग्न्याशय द्वारा उत्पादित इंसुलिन रक्त शर्करा को कम करता है। इंसुलिन की अनुपस्थिति या अपर्याप्त उत्पादन, या इंसुलिन का ठीक से उपयोग करने में शरीर की अक्षमता मधुमेह का कारण बनती है।

Q.What causes gestational diabetes? [ गर्भावधि मधुमेह किन कारणों से होता है?]

A.वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि मधुमेह जो गर्भावस्था के दौरान विकसित होता है, यह आनुवांशिक और जीवन शैली के कारकों के साथ गर्भावस्था के हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है।

Q. Can eating too much sugar cause diabetes?  [क्या बहुत अधिक चीनी खाने से मधुमेह हो सकता है?]

अधिक चीनी खाना सीधे तौर पर प्रभाव नहीं डालती, हालाँकि बहुत अधिक चीनी खाने से वजन बढ़ सकता है। मोटापा टाइप 2 मधुमेह के लिए एक जोखिम कारक है। एक बार जब किसी व्यक्ति को मधुमेह होता है, तो बहुत अधिक चीनी खाने से लक्षण बदतर हो सकते हैं, क्योंकि मधुमेह शरीर के लिए रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करना अधिक कठिन बना देता है|

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!