Categories: Health

Biopsy cost,biopsy kya hai in hindi, biopsy meaning in hindi

Biopsy/बायोप्सी एक चिकित्सा प्रक्रिया है जिसमें ऊतक का एक छोटा सा नमूना लिया जाता है ताकि माइक्रोस्कोप के माध्यम से इसकी जांच की जा सके। ऊतक(Tissue) का नमूना त्वचा(Skin), पेट(Stomach), गुर्दे(Kidney), यकृत(Liver) और फेफड़ों(Lungs) सहित शरीर में कहीं से भी लिया जा सकता है। जिसकी biopsy करवाने की लिए कहा गया हो। इसके साथ ही आप ये भी जानेगे की biopsy test cost क्या/कितनी है I

For which biopsy is use/बायोप्सी किसके लिए प्रयोग की जाती है?

बायोप्सी का उपयोग किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति (कैंसर) के लक्षणों के कारणों की जांच करने या कई अलग-अलग स्वास्थ्य स्थितियों के बारे में जानने के लिए किया जाता है। बायोप्सी का उपयोग यह मापने के लिए भी किया जाता है कि कोई स्वास्थ्य स्थिति (कैंसर) कितनी गंभीर है या यह किस स्तर (जैसे : स्टेज-I,स्टेज-II,स्टेज-III,स्टेज-IV,) पर है।

केवल देखकर या महसूस कर के यह सुनिश्चित करना असंभव है कि त्वचा पर या शरीर के अंदर गांठ  कैंसर की है या गैर-कैंसरयुक्त इनको जांचने की लिए ही biopsy की जाती है ।

Biopsy cost कितनी है ?

शहरशुरुआती मूल्यअधिकतम मूल्यऔसत मूल्य
अमृतसर150 रु.1500 रु.850 रु.
कटक400 रु. 700 रु.550 रु.
कुरनूल300 रु.600 रु.450 रु.
कोलकाता200 रु.6000 रु.1800 रु.
ग्वालियर600 रु.2000 रु.1100 रु.
गुवाहाटी1000 रु.2800 रु.1750 रु.
चेन्नई500 रु.5000 रु.1300 रु.
तिरुपति300 रु.1400 रु.750 रु.
नलगोंडा250 रु.900 रु.500 रु.
दिल्ली300 रु.5250 रु.1450 रु.
पुणे550 रु.5500 रु.2450 रु.
बैंगलोर500 रु.8000 रु.1700 रु.
भुवनेश्वर400 रु.1000 रु.650 रु.
मुंबई800 रु.10500 रु.2200 रु.
रायपुर3000 रु.6500 रु.4750 रु.
लखनऊ600 रु.1650 रु.1050 रु.
हैदराबाद440 रु.2500 रु.1350 रु.

Skin Biopsy cost in INDIA ?

Skin biopsy cost 3000 रु. से लेकर 15000 रु. के आस पास होती है I

बायोप्सी के प्रकार/types of biopsy

विभिन्न प्रकार की बायोप्सी होती हैं जिनका उपयोग स्वास्थ्य स्थितियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पहचान करने में मदद के लिए किया जाता है। बायोप्सी कैसे की जाती है यह इस बात पर निर्भर करता है कि ऊतक का नमूना कहाँ से लिया जा रहा है।

एक ऑपरेशन बायोप्सी के साथ शुरू हो सकता है और नमूने का तुरंत परीक्षण किया जा सकता है ताकि सर्जन प्रदान किए गए निदान का उपयोग करके उचित सर्जरी कर सके।

बायोप्सी के प्रकारों में शामिल हैं:

1.त्वचा बायोप्सी/Skin Biopsy in hindi

एक त्वचा (त्वचीय) बायोप्सी आपके शरीर की सतह से कोशिकाओं को निकालती है। मेलेनोमा और अन्य कैंसर सहित त्वचा की स्थिति का निदान करने के लिए Skin Biopsy का सबसे अधिक बार उपयोग किया जाता है। आप किस प्रकार की त्वचा की बायोप्सी से गुजरते हैं यह संदिग्ध कैंसर के प्रकार और संदिग्ध कोशिकाओं की सीमा पर निर्भर करेगा।

2.अस्थि मज्जा बायोप्सी/Bone marrow biopsy in hindi

यदि आपके रक्त में असामान्यता का पता चलता है या आपके डॉक्टर को संदेह है कि कैंसर की उत्पत्ति आपके अस्थि मज्जा(Bone marrow) में हुई है, तो आपका डॉक्टर अस्थि मज्जा बायोप्सी(Bone marrow biopsy) करवा सकता है। bone marrow test in hindi

अस्थि मज्जा(Bone marrow) बड़ी हड्डियों के अंदर स्पंजी type के material होता है जहां रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होता है। अस्थि मज्जा(Bone marrow) के एक नमूने का विश्लेषण करने से पता चल सकता है कि आपके रक्त की समस्या क्या है।

अस्थि मज्जा बायोप्सी (Bone marrow biopsy) का उपयोग आमतौर पर विभिन्न प्रकार की रक्त समस्याओं का निदान करने के लिए किया जाता है – दोनों गैर-कैंसरयुक्त और कैंसरयुक्त – जिसमें रक्त कैंसर, जैसे ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मल्टीपल मायलोमा शामिल हैं। अस्थि मज्जा बायोप्सी(Bone marrow biopsy) की माध्यम से कैंसर का भी पता लगाया जा सकता है जो कहीं और शुरू हुआ और अस्थि मज्जा(Bone marrow) तक पहुंच गया हो।

3. Endoscopic biopsy (एंडोस्कोपिक बायोप्सी)

:- एंडोस्कोपी के दौरान, डॉक्टर आपके शरीर के अंदर की संरचनाओं को देखने के लिए लचीली ट्यूब (एंडोस्कोप) का उपयोग करता है। विश्लेषण के लिए ऊतक का एक छोटा सा नमूना लेने के लिए ट्यूब के माध्यम से विशेष उपकरण पारित किए जाते हैं।

आप किस प्रकार की एंडोस्कोपिक बायोप्सी से गुजरते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि संदिग्ध क्षेत्र कहाँ स्थित है। एंडोस्कोपिक बायोप्सी में उपयोग की जाने वाली ट्यूबों को आपके मुंह, मलाशय, मूत्र पथ या आपकी त्वचा में एक छोटे से चीरे के माध्यम से डाला जा सकता है। एंडोस्कोपिक बायोप्सी प्रक्रियाओं के उदाहरणों में आपके मूत्राशय के अंदर से ऊतक एकत्र करने के लिए सिस्टोस्कोपी/Cystoscopy, आपके फेफड़े के अंदर से ऊतक प्राप्त करने के लिए ब्रोन्कोस्कोपी/Bronchoscopy और आपके बृहदान्त्र के अंदर से ऊतक एकत्र करने के लिए कोलोनोस्कोपी/Colonoscopy शामिल हैं। Endoscopic biopsy cost ?

4. सुई बायोप्सी/needle aspiration biopsy meaning in hindi

सुई बायोप्सी के दौरान, डॉक्टर संदिग्ध क्षेत्र से कोशिकाओं को निकालने के लिए एक विशेष सुई का उपयोग करता है।

needle aspiration biopsy/सुई बायोप्सी का उपयोग अक्सर ट्यूमर पर किया जाता है जिसे डॉक्टर आपकी त्वचा के माध्यम से महसूस कर सकता है, जैसे कि संदिग्ध स्तन गांठ और बढ़े हुए लिम्फ नोड्स। एक्स-रे जैसी इमेजिंग प्रक्रिया के साथ संयुक्त होने पर, सुई बायोप्सी का उपयोग संदिग्ध क्षेत्र से कोशिकाओं को इकट्ठा करने के लिए किया जा सकता है जिसे त्वचा के माध्यम से महसूस नहीं किया जा सकता है।

सुई बायोप्सी प्रक्रियाओं में शामिल हैं:

Fine-needle aspiration :- Fine-needle aspiration के दौरान, संदिग्ध क्षेत्र में एक लंबी, पतली सुई डाली जाती है। विश्लेषण के लिए तरल पदार्थ और कोशिकाओं को निकालने के लिए सिरिंज का उपयोग किया जाता है।

Core needle biopsy:- संदिग्ध क्षेत्र से ऊतक को निकालने के लिए कोर सुई बायोप्सी के दौरान काटने की नोक के साथ एक बड़ी सुई का उपयोग किया जाता है।

Vacuum-assisted biopsy :-Vacuum-assisted biopsy के दौरान, एक सक्शन डिवाइस सुई के माध्यम से निकाले जाने वाले तरल पदार्थ और कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाता है। यह पर्याप्त नमूना एकत्र करने के लिए सुई डालने की संख्या को कम कर सकता है।

Image-guided biopsy- Image-guided biopsy एक इमेजिंग प्रक्रिया को जोड़ती है – जैसे एक्स-रे, कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी), चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) या अल्ट्रासाउंड – सुई बायोप्सी के साथ।

Image-guided biopsy आपके डॉक्टर को उन संदिग्ध क्षेत्रों तक पहुंच को आसान बना देता है जिन्हें त्वचा के माध्यम से महसूस नहीं किया जा सकता है, जैसे कि यकृत, फेफड़े या प्रोस्टेट।

5. सर्जिकल बायोप्सी/Surgical Biopsy

यदि विचाराधीन कोशिकाओं को अन्य बायोप्सी प्रक्रियाओं से एक्सेस नहीं किया जा सकता है या यदि अन्य बायोप्सी परिणाम अनिर्णायक रहे हैं, तो डॉक्टर सर्जिकल बायोप्सी कर सकता है।

सर्जिकल बायोप्सी/Surgical Biopsy के दौरान,  सर्जन आपकी त्वचा में कोशिकाओं के संदिग्ध क्षेत्र तक पहुंचने के लिए एक चीरा लगाता है। सर्जिकल बायोप्सी प्रक्रियाओं के उदाहरणों में संभावित स्तन कैंसर निदान के लिए स्तन गांठ को हटाने के लिए सर्जरी और संभावित लिम्फोमा निदान के लिए लिम्फ नोड को हटाने के लिए सर्जरी शामिल है।

सर्जिकल बायोप्सी प्रक्रियाओं का उपयोग कोशिकाओं के असामान्य क्षेत्र (इन्सिजनल बायोप्सी) के हिस्से को हटाने के लिए किया जा सकता है। या सर्जिकल बायोप्सी का उपयोग असामान्य कोशिकाओं (एक्सिसनल बायोप्सी) के पूरे क्षेत्र को हटाने के लिए किया जा सकता है। Surgical biopsy cost ?

बायोप्सी विश्लेषण और परिणाम

आपके डॉक्टर द्वारा ऊतक का नमूना प्राप्त करने के बाद, इसे विश्लेषण के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है। नमूने का रासायनिक उपचार किया जा सकता है या जमे हुए और बहुत पतले वर्गों में काटा जा सकता है। वर्गों को कांच की स्लाइड्स पर रखा जाता है, और माइक्रोस्कोप के तहत अध्ययन किया जाता है।

परिणाम आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि कोशिकाएं कैंसरग्रस्त हैं या नहीं। यदि कोशिकाएं कैंसरयुक्त हैं, तो बायोप्सी के परिणाम आपके डॉक्टर को बता सकते हैं कि कैंसर की उत्पत्ति कहां से हुई – कैंसर का प्रकार।

एक बायोप्सी आपके डॉक्टर को यह निर्धारित करने में भी मदद करती है कि आपका कैंसर कितना आक्रामक है।

कैंसर का ग्रेड- कैंसर के ग्रेड को 1 से 4 के पैमाने पर एक संख्या के रूप में व्यक्त किया जाता है और यह इस बात से निर्धारित होता है कि माइक्रोस्कोप में कैंसर की कोशिकाएं कैसे दिखाई देती है।

लो-ग्रेड (ग्रेड 1) कैंसर आमतौर पर सबसे कम आक्रामक होते हैं और हाई-ग्रेड (ग्रेड 4) कैंसर आमतौर पर सबसे ज्यादा आक्रामक होते हैं। यह जानकारी उपचार के विकल्पों को निर्देशित करने में मदद कर सकती है। कैंसर कोशिकाओं पर अन्य विशेष परीक्षण भी उपचार विकल्पों का मार्गदर्शन करने में मदद कर सकते हैं।

Recent Posts

Rajasthan Bhugol Quiz, राजस्थान भूगोल के प्रश्न उत्तर

Rajasthan Bhugol Quiz यहाँ पर राजस्थान राज्य में होने वाली सभी सरकारी प्रतियोगिता परीक्षाओं के… Read More

Rajasthan Geography Test, राजस्थान भूगोल वस्तुनिष्ठ प्रश्न

Rajasthan Geography Test यहाँ पर राजस्थान राज्य में होने वाली सभी सरकारी प्रतियोगिता परीक्षाओं के… Read More

Rajasthan Geography Quiz, Rajasthan Gk Quiz

Rajasthan Geography quiz यहाँ पर राजस्थान राज्य में होने वाली सभी सरकारी प्रतियोगिता परीक्षाओं के… Read More

Rajasthan gk question in Hindi

Rajasthan gk question in Hindi यहाँ पर राजस्थान राज्य में में होने वाली सभी सरकारी… Read More

Rajasthan Geography MCQ, Rajasthan Geography Test

Rajasthan Geography MCQ, Rajasthan gk question in Hindi राजस्थान राज्य में में होने वाली सभी… Read More

Class 9 Hindi chapter 1 question answer

NCERT Solution for Hindi 9 - Hindi (kshitij): Chapter 1 do bailon ki katha. Here… Read More